Website ki loading speed kaise check kare

आज कि इस पोस्ट में हम बात करेंगे Website ki loading speed kaise check kare एक ब्लोग के रैंक होने के लिये सबसे ज़रूरी है उस ब्लोग कि लोडिंग स्पीड. ब्लोग कि रैंकिंग उस कि स्पीड पर निर्भर करती है. गूगल ने officially तौर पर यह बात कही है कि किसी ब्लोग के पोस्ट को पेहले पेज़ पर आने के लिये उस ब्लोग कि page speed मायने रखती है और यह एक Google Algorithm है.
इसलिये बहूत ज़रूरी है कि अपने वेबसाइट की pagespeed को कम करे आज हम बात करेंगे कि अपने blog loading speed kaise check kare

अगर आप नये ब्लोगर है तो आप को ज़रूर जानना चहिये कि आप अपने ब्लोग कि page speed कैसे चेक करे तो आज बात करेंगे एक फ्री चेक page speed by google एक फ्री वेबसाइट जिसका नाम है google pagespeed insights जो गूगल का हि अपना google page speed test एक फ्री टूल  है साथ हि साथ एक और फ्री वेबसाइट है GTmetrix तो आज बात करते है  अपने ब्लोग कि फ्री मे google page speed कैसे चेक करे और अपने blog ki page speed kaise badaye और अपने ब्लोग को गूगल सर्च इंजन के पेहले पेज़ मे कैसे लाये ?

Blog or website Ki google page Speed Check Kaise Kare

ब्लोग / वेबसाइट कि लोडिंग स्पीड स्लो है या फास्ट कैसे पता करे यह पता करना बहूत ज़रूरी है . वेबसाइट की google  page speed  चेक करने के लिये अपको ऑनलाइन बहूत से google page speed test  टूल मिल जयेगे .जैसे – Google Page speed  Gtmetrix, Pingdom etc.

लेकिन आज हम बात करेंगे  Gtmetrix द्वारा google page Speed कैसे चेक करे  और साथ हि साथ जानते है कि अपने ब्लोग कि स्पीड कैसे बढ़ाये. और गूगल मे पेहले पेज़ पर कैसे आये

ALSO READ – google sandbox kya hai 

Blog or website Ki Loading speed कैसे चेक करे  Gtmetrix से

Website ki loading speed kaise cheak kare
blog kii google page speed kaise check kare

 

Step – 1

सबसे पहले अपने सर्च बोक्स मे Gtmetrix लिख कर वेबसाइट पर जाये वेबसाइट खुल जाने के बाद हम को एक बोक्स दिखेगा जिस के उपर लिखा होगा Analyze Performance of

  • अब आप को उस बोक्स मे अपने ब्लोग/ वेबसाइट का U.R.L. फीड करना है .
  • वेबसाइट का U.R.L फीड के बाद हम को analysis के button पर क्लिक कर देना है
  • अब आपके वेबसाइट को scan किया जयेगा जिसमे कुछ समय लगेगा लगभग 1 मिनट

step 2 – Latest Performance Report

  • वेबसाइट scan होने के बाद अब Performance Report आजयेगी जिस को देख कर हम अपने वेबसाइट कि Performance पता कर सकते है
  • fully loaded time आपका जितना कम होगा आपकी google pageSpeed score उतनी हि अच्छी होगी
  • अगर आपकी स्पीड कम है तो आप अपनी Performance Report से यह भी जान सकते है कि किस कारण से हमारी Speed कम है आप उन कमियो को दूर कर के अपनी स्पीड कम कर सकते है जिससे हमारे ब्लोग कि Performance अक्छी हो जयेगी और हमारे ब्लोग को गूगल सर्च इंज़न मे रैंक करेगा और हमारी पोस्ट गूगल के पहले पेज़ मे अपनी जगह बना सकता है.
  • इस तरहा आप page speed by google से अपने ब्लोग का google page speed check कर सकते है

आखिरी शब्द

आशा करता हु कि आपके लिये यह पोस्ट लाभदायक साबित हुयी होगी और आशा करता हु कि आप इस पोस्ट के मध्यम से आप जान गये हुंगे कि website ki loading speed kaise check kare साथ हि साथ यह भि जान गये हुंगे कि Blog or website Ki page Speed Kaise badaye आप मुझे comment कर के बता सकते है कि यह पोस्ट आप के लिये कितनी लाभदायक साबित हुयी और यह पोस्ट आप को कैसी लगी.

1 thought on “Website ki loading speed kaise check kare”

Leave a Comment